कुछ ऐसा रहा भारतीय सिनेमा का साल 2023 में सफर | Journey of Bollywood in 2023

 

कुछ ऐसा रहा भारतीय सिनेमा का साल 2023 में सफर | Journey of Bollywood in 2023.

Bollywood in 2023
Bollywood Uncovered 


भारतीय फिल्म इंडस्ट्री (Indian film Industry)के लिए साल 2023 काफी अच्छा रहा है, लेकिन यदि हम इसके पहले के कुछ सालों की बात करें तो कोरोना महामारी की वजह से जिस तरह से भारतीय अर्थव्यवस्था पर असर हुआ था, उसी तरह से भारतीय सिनेमा की अर्थव्यवस्थाओं पर भी इसका काफी गहरा असर देखने को मिला था।

लेकिन साल 2023 भारतीय सिनेमा के लिहाज से काफी अच्छा रहा है और इस साल कई नई फिल्म के आने से बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स भी कायम हुए हैं, जो की भारतीय फिल्म इंडस्ट्री को एक नए लेवल पर ले जाने का काम करते है।

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में 2023 का सफर 

2023 का साल भारतीय सिनेमा(Indian film Industry) के लिए काफी शानदार रहा है और इस साल आने वाली सबसे पहली फिल्म शाहरुख खान की पठान (Pathan) रही थी, जिसने काफी अच्छी कमाई की थी और बॉलीवुड की सभी निराशा को दूर कर दिया था। पठान फिल्म काफी सुपर डुपर हिट रही थी और इस फिल्म ने इस साल बॉलीवुड और हिंदी सिनेमा की दशा और दिशा दोनों ही बदलकर रख दी।वैसे तो 2023 में कई नई फिल्में आई, जिन्होंने काफी अच्छी कमाई की,लेकिन पठान फिल्म ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं।

इस फिल्म के आने के बाद से एक बार फिर से बॉलीवुड सिनेमा (Bollywood Industry) जगत में उत्साह नजर आया, क्योंकि साल 2021 और 2022 को देखा जाए तो कोरोना और कई बॉलीवुड फिल्मों को boycott करने की मांग देखी गई थी, जिसके कारण बॉलीवुड सिनेमा पर भी काफी असर देखने को मिला था। इसके साथ ही साउथ इंडस्ट्री से जुड़ी हुई फिल्मों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन इन्हें भी 2023 में ही सबसे ज्यादा सफलता मिली है।

भारतीय सिनेमा भारत तक ही सिमित नही है

एक समय ऐसा था, जब भारतीय फिल्मो को सिमित जगहों पर ही पसंद किया जाता था, इसके साथ ही भाषाओ का बंधन भी देखा गया है, लेकिन आज के समय में भारतीय सुपरस्टार्स की फिल्मों को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विश्व के कई अन्य देशों में भी देखा जाता है और इन्हें काफी पसंद किया जाता है। यदि भारतीय सिनेमा जगत को आगे बढ़ाने में सबसे अहम योगदान किसी का माना जाए तो उसमें अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), रजनीकांत(Rajinikanth), शाहरुख खान(Shahrukh Khan), सलमान खान (Salman Khan) जैसे कई सुपरस्टार है, जिनकी फ़िल्में अमेरिका और UK सहित कई यूरोपीय देशों में काफी अच्छा प्रदर्शन करती है। इसके साथ ही कमाई के मामले में भी आज यह काफी आगे है। शाहरुख की फिल्म पठान की बात की जाए तो, इसके कुल कलेक्शन में से 400 करोड़ से भी अधिक का कलेक्शन अन्य देशो से आया हुआ है। ऐसे में कहा जा सकता है कि, अब भारतीय सिनेमा सिर्फ भारत तक की सीमित नहीं रहा है, बल्कि यह आज विश्व में भी अपनी एक अलग पहचान बन चुका है।

भारतीय सिनेमा ने कमाई में तोड़े रिकॉर्ड 

भारतीय सिनेमा ने कमाई के मामले में भी कई तरह के रिकॉर्ड साल 2023 में तोड़ दिए हैं और उसने कई आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है। इस साल भारतीय सिनेमा की कमाई की बात की जाए तो, बीते साल की तुलना में इंडस्ट्री को कई गुना ज्यादा प्रॉफिट हुआ है। आपको बता दे की, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2023 में भारतीय सिनेमा की कुल कमाई लगभग 13000 रुपए करोड़ तक गई है। यह सभी आंकड़े फिल्मों की कमाई से जुड़े हुए हैं।जिस तरह से साल 2020 से लेकर 2022 तक भारतीय सिनेमा घुटनों के बल खड़ा था, वही साल 2023 में एक बार फिर से 13000 करोड रुपए की कमाई करके इसने दमदार वापसी की है।इससे साबित होता है, की भारतीय सिनेमा एक बार फिर से कमाई के मामले में दुसरे देशो को टक्कर देने के लिए तेयार हो चूका है।

साल 2023 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मे -  


Gadar 2 All time collection

साल 2023 की सुपरस्टार्स के लिए काफी अच्छा साबित हुआ है, इसके साथ ही 2023 में कई ऐसी फिल्में आई है जिन्होंने कई नएनए रेकॉर्ड्स कायम किए हैं। इसमें बॉलीवुड से लेकर साउथ तक की फिल्में शामिल है, जिनके आंकड़े काफी आश्चर्यजनक रहे है।साल 2023 शाहरुख खान के नाम रहा है, जहां पर शाहरुख खान की तीन फिल्में काफी सुपरहिट रही थी और इन तीनों ही फिल्मों ने काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए कमाई के आंकड़ों में भी वृद्धि की है।

इसी के साथ शाहरुख खान के अलावा किसी और सुपरस्टार की बात की जाए तो, इस साल सनी देओल की गदर 2 (Gadar2) भी 15 अगस्त को रिलीज की गई थी, जिसने कमाई के मामले में कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं। इस फिल्म का कलेक्शन करीब 687 करोड़ रूपए रहा है। भारतीय सिनेमा में बॉलीवुड के साथ साथ तमिल फिल्म उद्योग (Tamil Film Industry) भी काफी आगे बढ़ते हुए नजर आ रहा है और इसने भी साल 2023 में काफी अच्छी फिल्में दी है। इसके साथ ही तमिल फिल्म उद्योग से जुड़ी हुई 'लियो' फिल्म ('Leo) ने भी 2023 में काफी अच्छा नाम कमाया है और इस फिल्म ने लगभग 620 करोड रुपए से अधिक की कमाई की है।

साल 2023 में कम बजट में मिली सुपरहिट फिल्मे 

भारतीय सिनेमा में आज काफी कुछ बदल चूका है।अब यहा पहले की तरह सिर्फ सुपरस्टार को लेकर चलने वाली फिल्में ही सफल नहीं होती है, बल्कि आज कई ऐसी फिल्में है जो की, काफी कम बजट और छोटे स्टार्स को लेकर बनाई जाती है, लेकिन उसके बावजूद भी यह काफी सफल रही है। साल 2023 में आई फिल्म 12thफेल (12th fail) भी उन्हीं फिल्मों में से एक है, जिसने दर्शकों का दिल जीत लिया है।इसने कमाई के मामले में भी अच्छा रिकॉर्ड अपने नाम किया है।12th फेल फिल्म के बजट की बात की जाए तो इसका बजट सिर्फ 20 करोड रुपए रहा है, लेकिन इसने बॉक्स ऑफिस पर 62.51 करोड रुपए का जबरदस्त बिजनेस किया है।

इसके साथ ही कम बजट के साथ अच्छा व्यापार करने के मामले में भी कई फिल्में रही है, जिसमें ड्रीम गर्ल 2, सत्य प्रेम की कथा, the केरल स्टोरीऔर फुकरे जैसी कई फिल्में शामिल है। इन फिल्मों को देखकर आज हम कह सकते हैं कि, अब भारतीय सिनेमा सिर्फ सुपरस्टार तक ही सीमित नहीं है, वह इससे भी काफी आगे बढ़ चुका है।

साल 2023 इन Bollywood Movies के लिए रहा Unlucky 

साल 2023 में कई ऐसी फिल्मे रही है, जिससे लोगों को काफी उम्मीदे थी, लेकिन उसके बावजूद भी वह साल 2023 में ज्यादा कमाल नहीं कर पाई है और इन फिल्मों को काफी घाटा भी हुआ है। इन फिल्मों की बात की जाए तो इनमें, बॉलीवुड कीतेजस (Tejas),

Tejas Movie review


बॉलीवुड की तेजस (Tejas), गणपत (Ganpath), मिशन रानीगंज(Mission Raniganj), द ग्रेट इंडियन फैमिली(The Great Indian Family), सेल्फी (selfie) रही है, वही साउथ की फिल्म आदिपुरुष (Adipurush) की भी 2023 में काफी चर्चा हो रही थी, लेकिन यह लोगों के दिलों पर खरी नहीं उतर सकी और यह फिल्मे भारतीय सिनेमा में साल 2023 में फ्लॉप फिल्म साबित हुई।

Post a Comment

0 Comments