12th Fail, युवाओ को प्रेरणा देने वाली 2023 की सबसे best Movie | Best Movie Of 2023

 

12th Fail, युवाओ को प्रेरणा देने वाली 2023 की सबसे best Movie

12th Fail movie review
12th Fail Movie 

नए साल के लगते ही भारतीय सिनेमाघरों में धूम मचाने वाली 12th Fail मूवी (12th Fail Movie), 2024 की अब तक की सबसे चर्चित फिल्म में से एक बन चुकी है। यह फिल्म एक कम बजट की फिल्म है, लेकिन उसके बावजूद भी इसने लोगों के दिलों पर एक अच्छी छाप छोड़ी है। 12th Fail मूवी (12th Fail Movie) आज “असफलता से सफलता तक की एक प्रेरणादायक सत्य कहानी पर आधारित फिल्म है, जिसकी वजह से यह फिल्म युवाओं को काफी motivate करते हुए नजर आ रही है, आइये जानते है, 12th Fail मूवी के बारे में, आखिर यह किस कारण से आज युवाओं के लिए सबसे पहली पसंद बनी हुई है।

12th Fail मूवी का Directions (Directions of 12th Fail Movie)

12th फिल्म मूवी का Directions विधु विनोद चोपड़ा (Vidhu Vinod Chopra) द्वारा किया गया है। यह फिल्म विधु विनोद चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी हुई उनकी एक और सबसे बेहतर फिल्मो में से एक है। जिसे 27 अक्टूबर 2023 को रिलीज किया गया था, उसके बाद से यह काफी चर्चाओं में बनी हुई है।

आपको बता दे की विधु विनोद चोपड़ा द्वारा अब तक कई बेहतरीन सफल फिल्मो का निर्माण क्या जा चूका है, जिसमे पीके (PK) और 3 इडियट्स (3 Idiots ) जैसी फिल्मे भी शामिल है, जिसका निर्देशन उन्होंने किया है। इसके साथ ही उन्होंने 2006 में आई लगे रहो मुन्ना भाई (lage raho munna bhai) का भी निर्देशन किया है, जो की लोगो को काफी ज्यदा पसंद आई थी। लेकिन इस समय हाल ही में उनकी 12th फिल्म मूवी काफी चर्चाआओ में बनी हुई है।

12th Fail मूवी Story (12th Fail Movie Story)

12th फैल मूवी (12th Fail Movie ) एक बायोपिक फिल्म है जो की वर्तमान में मौजूद IPS मनोज शर्मा (IPS Manoj Sharma) के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म की कहानी में एक ऐसे लड़के को दिखाया जाता है जो कि, डाकुओं से घिरे चर्चित चंबल इलाके का रहने वाला होता है और वह 12वीं में फेल हो जाता है, 12th फेल होने का कारण उस समय मौजूद वहां के DPS दुष्यंत प्रताप होते है, जो की स्कूल में करवाई जाने वाली नकल को रोक देते है, लेकिन उसके बाद मनोज बिना चीटिंग किए हुए अगले साल 12th में 3rd डिवीजन से पास होता है और वह DPS दुष्यंत प्रताप से प्रेरित होकर वह UPSC की तैयारी करने के लिए दिल्ली पहुंचता है।

लेकिन इस लड़के की कहानी यहीं समाप्त नहीं होती है, दिल्ली पहुंचने के बाद इसके सामने कई तरह की कठिनाइयां आती है और यह कई खराब हालातो से होते हुए UPSC की तैयारी करने लगता है और आखिरकार 3 बार असफल होने के बाद वह चोथी बार में UPSC की एग्जाम में पास होता है और एक 12th फेल लड़का, भारत के एक प्रतिष्टि पद IPS को प्राप्त कर लेता है।

आखिर क्यों युवाओ के लिए प्रेरणादायक बनी 12th फैल?

इस फिल्म में जिस तरह से एक लड़के को UPSC तैयारी करने के लिए कड़ी मेहनत से होते हुए गुजरते बताया गया है, वह काफी प्रेरणादायक रहा है। आप इस फिल्म में देख सकते हैं कि, कैसे एक लड़का 24 घंटे में से 14 घंटे काम करता है और 6 घंटे पढ़ाई करके सिर्फ 4 घंटे की नींद लेता है, उसके बाद उसे गांव में मां और परिवार की भी चिंता सताती है। वह आर्थिक तंगी से भी गुजर रहा होता है, ऐसे में उसके पास इतने पैसे भी नहीं होते हैं कि वह अपने लिए अच्छी कोचिंग से पढ़ाई कर उपस्करों की तेयारी कर सके, लेकिन उसके बावजूद भी वह अपनी प्रेमिका और अपने एक दोस्त की मदद से वह तैयारी करने में लगा रहता है। इस फिल्म में इस लड़के के संघर्स को देखकर फिल्म से आज सभी युवाओं का काफी प्रेरणा मिलती है कि, किस तरह से कठिन परिस्थितियों में रहकर भी IPS के पद को प्राप्त किया जा सकता है।

12th फैल मूवी को भेजा Oscar के लिए (12th Faill Movie Sent For Oscar)

12th Faill फिल्म आज लोगों को काफी पसंद आई है और इसकी चर्चाएं आज हर जगह होते हुए देखी जाती है। वही इस फिल्म की कहानी को देखते हुए मेकर्स द्वारा इस फिल्म को ऑस्कर 2024 (12th fail movie Oscar) के लिए भी भेजा गया है, इस फिल्म को स्वतंत्र नामांकन के तौर पर ऑस्कर (Oscar) में भेजा गया है।

फिल्म के असली हीरो IPS मनोज कुमार शर्मा कोन है?

12th फैल फिल्म (12th Fail Movie ) मनोज कुमार शर्मा (IPS Manoj Kumar Sharma ) के ऊपर बनी हुई है जो कि, उनके जीवन को दर्शाती है। आपको बता दे की, इस समय मनोज कुमार शर्मा मुंबई पुलिस के अतिरिक्त आयुक्त के रूप में कार्यरत है। इनका जन्म 1977 में मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में स्थित एक छोटे से गांव बिलगांव में हुआ था। मनोज कुमार शर्मा की पत्नी श्रद्धा जोशी (Shraddha Joshi ) उत्तराखंड की रहने वाली है। आपको बता दे की, श्रद्धा जोशी UPSC 2007 बैच की भारतीय राजस्‍व सेवा की अधिकारी हैं। इन दोनों ने साथ में मिलकर की UPSC की तेयारी की थी ओर आगे चलकर इन्होने शादी की । मनोज कुमार शर्मा ने अपने चौथे प्रयास में 121वीं रैंक के साथ UPSC परीक्षा को पास किया था।

12th फैल मूवी का कम Budget में बेहतर Collection (12th Fall Movie Budget and Collection)

आज के समय में जिस तरह से बॉलीवुड में काफी ज्यादा महंगी फिल्में बन रही है, वहीं उनकी तुलना में इस फिल्म का बजट काफी कम रहा है। आपको बता दे कि, इस फिल्म को सिर्फ 20 करोड रुपए के Budget के साथ बनाया गया है, साथ ही इसमे किसी बॉलीवुड के सुपरस्टार को भी नही लिया गया, लेकिन इसके कलेक्शन (12th Fall Movie Collection) की बात की जाए तो इसने रिलीज डेट से अब तक 60 करोड रुपए से भी अधिक का बिजनेस कर लिया है और यह आज भी लोगो को पसंद आ रही है।

12th फैल मूवी स्टार कास्ट (12th Faill Movie Star Cast)

फिल्म की कास्ट को लोगों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया गया है। इस फिल्म में मनोज कुमार शर्मा की भूमिका में विक्रांत मैसी (Vikrant Massey) को लाया गया है, वही उनकी प्रेमिका के रूप में मेधा शंकर (Medha Shankar) ने काफी बेहतरीन अभिनय किया है। इसके साथ इस फिल्म में आपको अंशुमान पुष्‍कर Anshuman Pushkar, अनंत जोशी (Anant Joshi) ,हरीश खन्‍ना (Harish Khanna), प्रियांशु चटर्जी (Priyanshu Chatterjee) जैसे बेहतरीन कलाकार देखने को मिल जाएंगे, जिन्होंने अपनी भूमिका को काफी बेहतर तरीके से समझा है और इस फिल्म में काफी अच्छा काम किया है।

12th Fail Movie रिव्यु (12th Fail Movie Review)

विधु विनोद चोपड़ा कि इस फिल्म ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि, वह फिल्मों को बनाते समय काफी गहराई से सोचते हैं। यदि आप इस फिल्म को देखेंगे तो बतोर दर्शक आप खुद को मनोज की सफलता और असफलताओं में शामिल महसूस करते हैं। फिल्म की कहानी बड़े ही सहज और सरल भाव से दर्शायी गई है। यह फिल्म एपीजे अब्दुल कलाम और बाबा अंबेडकर जैसे दिग्गजों को आइडल मानने वालों को उनकी याद दिलाती है। साथ ही यह फिल्म शिक्षा और समाज से जुड़ी हुई बुराइयों पर भी रोशनी डालती है।

12th fail फिल्म मूवी 147 मिनट के रन टाइम के साथ फिल्माई गई है जो कि, आप सभी को काफी प्रेरित करने वाली है। आप सभी इस फिल्म को एक बार जरूर देख सकते हैं। साथ ही इसकी imdb रेटिंग की बात की जाए तो इसे 9.2 रेटिंग दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments